Sunday, April 4, 2010

कल रात मैंने एक सपना देखा

सपनों की कोई सरहद नहीं होती इसलिए जो जागते हुए दिल नहीं सोच पाता, सपनों में अकसर वो ख्याल आ जाते हैं। ऐसा ही एक ख्याल लिख रहा हूं।


कल रात मैंने एक सपना देखा
पहली बार इस सपने में न कोई लडकी थी
न यार दोस्त थे और न मां-बाप थे।
इन सबसे कुछ हटकर कल रात मैंने एक सपना देखा
इस सपने में मैंने भारत देश अपना देखा


देखी वो जंगे आज़ादी, ख़ून से लथपथ वो वादी
देखा वो मिटा हुआ सिंदूर, वो टूटी हुई चूड़ियां
मां की आंखों के टूटे हुए सपने देखे
और अंदर से टूट चुके बाप का तड़पना देखा
जी हां, कल रात मैंने एक सपना देखा
इस सपने में मैंने भारत देश अपना देखा


आज़ादी की लड़ाई भी देखी, शहीदों की चिताएं भी देखी
सेनानियों का जुनून देखा और आज़ादी का सुकून देखा
देश की करंसी पर बैठे उन महान नेताओं को देखा
जिन्होंने आज़ाद मुल्क को दो टुकड़ों में फेंका
स्वतंत्रता संग्राम के उन सेनानियों को देखा
जिन्होंने सिर पर लाठियां और सीने पर गोलियां खाई
तो देखा इस महासंग्राम के उन नेताओं को भी
जिन्हें कभी खंरोच तक नहीं आई
जो इज्ज़त इस देश ने बलिदानों से पाई थी
वो इज़्ज़त इन चंद नेताओं ने मिट्टी में मिलाई थी
जिस आज़ादी को सींचा था नौजवानों ने अपने ख़ून से
वो आज़ादी राष्ट्रपिता ने हमें भीख़ में दिलवाई थी

इन चंद पहलुओं का इतिहासकारों की नज़रों से बचना देखा
कल रात मैंने एक सपना देखा
इस सपने में मैंने भारत देश अपना देखा


गुलामी से आज़ादी तक का सफ़र देखा
बीतते हुए वक्त का असर देखा
रग़ों के ख़ून को पानी होते देखा
देशभक्ति को दिलों की गहराईयों में सोते देखा
देखा सैनिकों के महान बलिदानों को
और राजनेताओं के झूठे एलानों को
देखा कश्मीर में चूहे भी शेर से पंगा ले सकते हैं
हमारे राजनेता तो सिर्फ गीदड़ भभकी दे सकते हैं
इस देश के नौजवान का ख़ून अभी लाल है
पर बदकिस्मती इस देश का हर राजनेता दलाल है
देश के हालात पर मेरे दिल का तड़पना देखा
कल रात मैंने एक सपना देखा
इस सपने में मैंने भारत देश अपना देखा


सपने में देश का बदलता स्वरुप देखा
रात से सुबह तक नेताओं का बदलता रुप देखा
देश में अराजकता फ़ैलाने के गंदे इरादे देखे
जो पल में टूट जाएं, हरपल वो नए वादे देखे
अल्लाह और राम को भिड़ाने की ख्वाहिश देखी
भाई को भाई से लड़ाने की साजिश देखी
इस आग में जलते हुए मैंने आशियाना अपना देखा
कल रात मैंने एक सपना देखा
इस सपने में मैंने भारत देश आपना देखा


कुछ सवाल भी थे इस सपने में...जो मेरे मन से उठे इस देश के युवाओं के लिए....


तुम्हारे कंधों में दम नहीं इस देश को चलाने के लिए
या इरादे की कमी है तुझमें कुछ दूर तक जाने के लिए
नौजवानों का ख़ून है क्या यूं ही बंट जाने के लिए
मैं हूं हिन्दू....मैं मुसलमान...मैं बिहारी...मैं मराठी
क्या यही गीत बचे हैं हम सब के गाने के लिए
तुम्हें क्या लगता है....
ये जवानी मिली है तुम्हें यू ही गंवाने के लिए
किसी की जुल्फ़ों की छांव में सो जाने के लिए
सावन की सी घटा में
इन प्रश्नों का मेरे दिल पर बरसना देखा
कल रात मैंने एक सपना देखा
इस सपने में मैंने भारत देश अपना देखा....


देशभक्ति मैं क्या सिखाऊं तुमको, तुम ही मुझको सिखला दोगे
रगों में ख़ून है पानी नहीं, ये दुनिया को बता दोगे
इस देश की इज्जत को अब हम नहीं जाने देंगे
इन गद्दार राजनेताओं को और ख़ून नहीं बहाने देंगे
मुझे यकीन है उबाल आएगा नौजवानों के ख़ून में
लाखों कुर्बानियों को हम बेकार नहीं जाने देंगे
इस अहसास का आंखों से होकर दिल में उतरना देखा
कल रात मैंने एक सपना देखा
इस सपने में मैंने भारत देश अपना देखा


सोच बहुत लंबी थी और रात बहुत छोटी
मेरे सपनों की पालकी सुबह के आंगन में लौटी
पर आंख खुलते खुलते मैंने कुछ और भी देखा
भगत सिंह को फांसी का फंदा चूमते देखा
बिस्मिल को आज़ादी के जश्न में झूमते देखा
देखा चंद्र शेखर आज़ाद के बलिदान को
और देखा सुभाष चंद्र बोस महान को
सच पूछो तो यूं लगा जैसे इन आखिरी लम्हों में ही
शायद मैंने भारत देश अपना देखा
हां कल रात मैंने एक सपना देखा

1 comment:

Manu Dhanda said...

"जिस आज़ादी को सींचा था नौजवानों ने अपने ख़ून से,
वो आज़ादी राष्ट्रपिता ने हमें भीख़ में दिलवाई थी|

इन चंद पहलुओं का इतिहासकारों की नज़रों से बचना देखा,
कल रात मैंने एक सपना देखा|"

आज इसी आज़ादी को इन नेताओं ने मज़ाक बना दिया है|
कल भी नौज़वान मर रहे थे, और आज भी उनको ही बलि का बकरा बनाया जा रहा है|
बहुत खूब लिखा है अपनी भावनाओं को| नौज़वान आज भी पीछे नहीं हैं, पर सत्ता पर काबिज़ कुछ नेताओं ने हमेशा की तरह आज भी उनको नज़रंदाज़ कर अपने फायदे को तरजीह दी है| लिखते रहिये ....